आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।
  • मेन्यू
  • श्रेणियाँ

शॉपिंग कार्ट

बंद करना
फ़ोन: 8130609955 Care@posthik.in वर्तमान में केवल गुरुग्राम में डिलीवरी
मेन्यू
close
आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।

समाचार

समाचार

वायु प्रदूषण: लड़ाई अभी घर के अंदर चली गई है

वायु प्रदूषण: लड़ाई अभी घर के अंदर चली गई है

ठीक एक महीने पहले, कास्त्रो आसपास थे, जयललिता जीवित थीं, भारतीय मुद्रा ठीक थी, हिलेरी पार्टी के लिए तैयार थीं और दिल्ली की हवा अभी भी सहनीय थी...ओह! क्या महीना है.

खैर, आखिरी वाला विवादास्पद है और शायद एकमात्र ऐसा है जो आपके और मेरे चेहरे पर मुक्का मारता है। जैसे ही हमने दिवाली के बाद बाकलावा या मोतीचूर के लड्डू का आखिरी टुकड़ा खाया, दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण हमारे चेहरे पर एक करारा तमाचा था। दिल्ली को चलते-फिरते मृतकों का शहर कहा जाता था, जिसके शोक संदेश दूर-दूर तक प्रकाशित होते थे। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक फेफड़ों और श्वसन संक्रमण, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों में वायु प्रदूषण का बड़ा योगदान है। और जबकि सरकारी उदासीनता पर बहुत बहस हुई और लोग सुरक्षा मास्क खरीदने के लिए दौड़ पड़े, जीवनशैली में बदलाव और अधिक महत्वपूर्ण रूप से आहार के माध्यम से प्रदूषण के दुष्प्रभावों से कैसे लड़ें, इस पर कोई साहित्य नहीं था।

मैंने कुछ शोध किया और मुझे कुछ अच्छे संकेत मिले कि हम वायु जनित प्रदूषण से लड़ने के लिए खुद को कैसे तैयार कर सकते हैं। आइए एक नज़र डालें:

स्वस्थ आहार, आपकी रक्षा की पहली पंक्ति

केवल विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बचना या उसे सीमित करना ही पर्याप्त नहीं है। आपको बाकी सभी चीजों से ऊपर स्वस्थ संतुलित आहार खाने पर ध्यान देने की जरूरत है। दिलचस्प बात यह है कि यदि आपके शरीर में आवश्यक धातुओं की कमी है, तो आपका शरीर वास्तव में इसके बजाय विषाक्त भारी धातुओं को "स्टैंड-इन" के रूप में उपयोग करेगा। उदाहरण के लिए: आहार में कैल्शियम की कमी होने पर इसकी जगह सीसा ले लिया जाता है, जो मुख्य रूप से हड्डियों में जमा होता है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को बाधित करता है। 

दिशानिर्देश सरल और पालन करने में आसान हैं:

  • ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो प्राकृतिक, असंसाधित और जैविक हों (और जिनमें कभी-कभार शहद या मेपल सिरप के अलावा कोई चीनी न हो)
  • अपने मूल वातावरण में उगने वाले खाद्य पदार्थ खाएं। दूसरे शब्दों में, स्थानीय रूप से उगाए गए, मौसमी खाद्य पदार्थ खाएं
  • बिना पाश्चुरीकृत डेयरी उत्पाद (जैसे कच्चा दूध) खाएं
  • अपने भोजन का कम से कम एक तिहाई हिस्सा कच्चा खाएं
  • सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त स्वस्थ वसा खाएं, जिसमें ओमेगा-3 वसा जैसे पशु स्रोतों से प्राप्त वसा भी शामिल है, और वनस्पति तेलों से ओमेगा-6 का सेवन कम करें।

 अंकुरित अनाज खाएं, अद्भुत स्वास्थ्य लाभ वाला जीवंत भोजन

अंकुरित अनाज एक "सुपर" भोजन है जिसे कई लोग नज़रअंदाज कर देते हैं। स्प्राउट्स में कच्चे फलों और सब्जियों की तुलना में 100 गुना अधिक एंजाइम होते हैं, जो आपके शरीर को आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से अधिक विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और आवश्यक वसा निकालने की अनुमति देते हैं। अंकुरण के दौरान, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज, प्रोटीन से जुड़ जाते हैं, जिससे वे अधिक जैवउपलब्ध हो जाते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने और वायु जनित विषाक्त पदार्थों को आपके सिस्टम से बाहर निकालने के लिए इसे आपके आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए।

अपनी सब्जियों का सेवन बढ़ाएँ 

अपनी सब्जियों के सेवन को अनुकूलित करने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है अपनी सब्जियों का जूस बनाना। जूस पीने से न केवल आपके शरीर को सब्जियों से सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलेगी, जिससे उन्हें आसानी से पचने योग्य बनाया जा सकेगा, बल्कि आप खाना पकाने के माध्यम से उनके किसी भी संवेदनशील सूक्ष्म पोषक तत्व को नुकसान पहुंचाने के जोखिम से भी बचेंगे। भोजन पकाने और प्रसंस्करण करने से उनके आकार और रासायनिक संरचना में परिवर्तन होकर कई सूक्ष्म पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। पालक, पत्तागोभी, सलाद, गाजर, केल अपनी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि के कारण सूजन को नियंत्रित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

 इन सूजन रोधी मसालों को अपने आहार में शामिल करें

वायु प्रदूषण को लंबे समय से हृदय और फेफड़ों की बीमारी का कारण माना जाता रहा है, क्योंकि यह आपके शरीर में सूजन पैदा करता है। जड़ी-बूटियों और कुछ खाना पकाने के मसालों में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन होते हैं, और आपके भोजन के पोषक तत्व घनत्व को अधिकतम करने में मदद करते हैं। हर बार जब आप जड़ी-बूटियों या मसालों के साथ अपने भोजन का स्वाद चखते हैं तो आप वस्तुतः एक भी कैलोरी जोड़े बिना अपने भोजन को "अपग्रेड" कर रहे होते हैं।

सूजन की प्रतिक्रिया को कम करने में चार मसाले काफी प्रभावी पाए गए:

  • लौंग
  • अदरक
  • रोजमैरी
  • हल्दी

 किण्वित खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनें

 किण्वन की प्रक्रिया साधारण सब्जियों को सुपर फूड में बदल सकती है। संवर्धन प्रक्रिया लाभकारी रोगाणुओं की उपस्थिति को बढ़ाती है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके आंतों के वनस्पतियों को संतुलित करने में मदद करते हैं (याद रखें, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का अनुमानित 80 प्रतिशत वास्तव में आपके आंत में स्थित है), जिससे समग्र प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है। किण्वित खाद्य पदार्थ उपलब्ध सर्वोत्तम केलेटर्स और डिटॉक्स एजेंटों में से कुछ हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके शरीर को भारी धातुओं सहित विभिन्न प्रकार के हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

किण्वित खाद्य पदार्थ जैसे कि कच्चा दही, मिसो (किण्वित सोया), किमची, अचार, साउरक्रोट (कटी हुई पत्तागोभी), जैतून और अन्य किण्वित सब्जियां, आपके पेट को लाभकारी बैक्टीरिया से 'शोधित' करने में मदद करेंगे। कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ विटामिन K2 और कई विटामिन B जैसे आवश्यक पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

 आंतरायिक उपवास आपको सर्वोत्तम स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है

आंतरायिक उपवास, जिसे "अनुसूचित भोजन" के रूप में भी जाना जाता है, का मतलब लंबे समय तक सभी भोजन से परहेज करना नहीं है। बल्कि इसका तात्पर्य प्रत्येक दिन आपके खाने को समय की एक संकीर्ण सीमा तक सीमित करना है। बस सीमित समय के दौरान सभी भोजन या स्नैक्स खाएं।

आदर्श रूप से, आप अपने खाने को हर दिन लगभग 6-8 घंटे (जैसे दोपहर से शाम 6 बजे तक) तक सीमित रखना चाहेंगे, जिसका मतलब है कि आप रोजाना 16-18 घंटे का उपवास कर रहे हैं। यह आपके शरीर को वसा जलाने वाले मोड में स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त है, और यह इस बात पर लागू होता है कि आप इस दौरान उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को सीमित कर रहे हैं या नहीं।

 एक बार जब आप फैट-बर्निंग मोड में शिफ्ट हो जाते हैं, तो आधुनिक शोध ने कुछ लाभों की पुष्टि की है:

  • सूजन को कम करना और मुक्त कण क्षति को कम करना
  • आपकी इंसुलिन संवेदनशीलता को सामान्य करना, जो इष्टतम स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इंसुलिन प्रतिरोध मधुमेह से लेकर हृदय रोग और यहां तक ​​​​कि कैंसर तक लगभग सभी पुरानी बीमारियों का प्राथमिक योगदान कारक है।
  • घ्रेलिन के स्तर को सामान्य करना, जिसे "भूख हार्मोन" के रूप में भी जाना जाता है
  • ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करना

सार बात - आज के अत्यधिक प्रदूषित वातावरण में, आपको अपने स्वास्थ्य का प्रबंधन सर्व-समावेशी तरीके से करने की आवश्यकता है। हालाँकि इनमें से कुछ युक्तियाँ सामान्य हैं, कुछ अन्य आपकी रुचि बढ़ा सकती हैं और आपको अपने अगले भोजन के लिए बेहतर विकल्प चुनने के लिए मजबूर कर सकती हैं। भोजन का लुत्फ उठाएं!

स्रोत:

http://articles.mercola.com/sites/articles/archive/2013/04/15/8-eating-habits.aspx

http://food.ndtv.com/health/eat-these-foods-to-build-resistance-against-ill-effects-of-air-pollution-1620513

http://health.usnews.com/health-news/family-health/slideshows/air-pollution-6-steps-you-can-take-to-protect-your-health

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll To Top

#title#

#price#
×