आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।
  • मेन्यू
  • श्रेणियाँ

शॉपिंग कार्ट

बंद करना
फ़ोन: 8130609955 Care@posthik.in वर्तमान में केवल गुरुग्राम में डिलीवरी
मेन्यू
close
आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।

समाचार

समाचार

ताज़ा चक्की आटा: एक यात्रा

हममें से कई लोग हैं जिन्होंने बचपन में एक स्थानीय चक्की का दौरा किया है, जहां हमारे माता-पिता या दादा-दादी संयोजन और उस तरह की पसंदीदा पीसने को लेकर परेशान होते थे जो वे चाहते थे।

समय के साथ तेजी से शहरीकरण के साथ, इस अवधारणा को धीरे-धीरे पुराने बाजारों के साथ-साथ मौजूदा गांवों में भी धकेल दिया गया है। अधिकांश शहरी लोगों में स्वच्छता चुनौतियों और संदिग्ध कच्चे अनाज के साथ किसी संदिग्ध दुकान की यात्रा करने की इच्छाशक्ति नहीं होती है।

जैसा कि हमने इसके बारे में सोचा, मेरे सह-संस्थापक मुनीश को उपरोक्त के साथ एक व्यक्तिगत अनुभव हुआ जिसने हमें आश्वस्त किया कि हमें इसे बदलने के लिए कुछ करने की ज़रूरत है। उनकी मां, जो पंजाब में रहती हैं, गुड़गांव में उनसे मिलने आई थीं और मेज पर परोसी गई रोटी से बहुत खुश थीं। उसने सोचा कि इसमें कोई स्वाद नहीं था और जबकि यह नरम था तो इसमें कोई वास्तविक शरीर नहीं था। इसलिए, उन्होंने आर्शिवाद आटा से लेकर पिल्सबरी आटा और अन्य सभी पैकेज्ड आटे को आज़माया, लेकिन सभी एक जैसे, चूर्णयुक्त और महीन थे, लेकिन वे माँ के मानदंडों से मेल नहीं खाते थे।

इसके बाद उसे पड़ोस में एक चक्की खोजने के लिए पैकिंग करने के लिए भेजा गया। बड़ी मुश्किल से उसने सदर की भीड़-भाड़ वाली गलियों में से एक का पता लगाया और काफी दूरी पर अपनी कार पार्क करने के बाद एक पर पहुंचा। जब वह चक्की पर स्वच्छता और कार्यप्रणाली की स्थिति को देखकर दूर जाना चाहता था, तो उसने साहस करके अपना संयोजन मैदान अपने सामने रख लिया। उनकी माँ को आख़िरकार शांति मिली कि उनके परिवार को 'असली' चीज़ मिल रही है!

तो हमारी यात्रा शुरू हुई. हमें ताजे पिसे हुए आटे की अच्छाइयों को लोगों तक उनकी पहुंच के भीतर पहुंचाना था। स्थानीय बाज़ारों में और हमें इस अवधारणा को पारदर्शिता, स्वच्छता और शुद्धता के वादे में लपेटना था। हमारा पहला आउटलेट उस समय शुरू हुआ जब भारत में नोटबंदी की घोषणा की गई थी। हमारे पास अनाज की पसंद प्रदर्शित करने वाले कांच के जार थे जिन्हें कोई भी संयोजन में उपयोग कर सकता था। कांच की दीवारों के पीछे एक साधारण चक्की थी ताकि ग्राहक देख सकें कि उनके चयन के साथ क्या हो रहा था। जौन, ज्वार, रागी, चना, सोया, जई, बाजरा, मक्का आदि और बीज के विकल्प थे...तरबूज, खरबूजा, चिया, सन, कद्दू, अमरंथ, क्विनोआ, सूरजमुखी आदि। सभी अच्छे थे छोटे-छोटे तख्तियों के साथ प्रदर्शन की व्यवस्था की गई है जिसमें उनके लाभ और उपयोग बताए गए हैं।

पहले दिन से ही ग्राहकों ने हमें प्यार किया। ताजगी की एक गुप्त मांग थी जिसके लिए आस-पास के बाजारों में पहुंच की आवश्यकता थी। समय के साथ ग्राहकों ने फोन और/या ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए हम पर पर्याप्त भरोसा किया। वेबसाइट (www.poshitk.in) पर डिजिटल मार्केटिंग पर कोई खर्च किए बिना ही ऑर्डर आने लगे। इन वर्षों में हमने अपने परिचालन और कच्चे माल की गुणवत्ता में सुधार किया है। हमने पूरे गुड़गांव शहर को कवर करने के लिए विस्तार किया है और यह सुनिश्चित किया है कि हम इसके सबसे दूरस्थ हिस्से तक डिलीवरी कर सकें।

अब तो ऐसा लगता है कि यात्रा बमुश्किल शुरू हुई है. हमें इसे क्षेत्र के सैकड़ों इलाकों और उससे आगे तक विस्तारित करने की आवश्यकता है। हम आगे बढ़ रहे हैं, क्योंकि हम ताजगी और हमारे स्वाद के अनुकूल संयोजनों के प्रति अपने प्यार से प्रेरित हैं। हम चाहते हैं कि हर किसी की इस तक पहुंच हो!

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll To Top

#title#

#price#
×