आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।
  • मेन्यू
  • श्रेणियाँ

शॉपिंग कार्ट

बंद करना
फ़ोन: 8130609955 Care@posthik.in वर्तमान में केवल गुरुग्राम में डिलीवरी
मेन्यू
close
आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।

समाचार

समाचार

क्या स्टोनग्राउंड/चक्की आटा एक बेहतर विकल्प है?

क्या स्टोनग्राउंड/चक्की आटा एक बेहतर विकल्प है? ऐसा लगता है कि उत्तर है, हाँ...

कई प्रकार के गेहूं आटा (आटा) बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय आटा समृद्ध, अन्य अनाजों के साथ मिश्रित और या हाल ही में 'संपूर्ण गेहूं' आटा के रूप में प्रचारित किया गया है।

आटे के बीच अंतर निम्नलिखित हैं:

  1. गेहूं का प्रकार
  2. गेहूँ के भाग सम्मिलित हैं
  3. गेहूं में कोई अन्य योजक; और अंततः अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है,
  4. गेहूं के दाने का प्रसंस्करण

इस लेख में हम अंतिम पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हैं - गेहूं की गिरी का गेहूं के आटे में प्रसंस्करण।

हवा के झोंकों का उपयोग करके अनाज के दानों को साफ करने के बाद, निर्माता दानों को पीसने के लिए दो प्रकार की मिलिंग प्रक्रियाओं में से एक का उपयोग करते हैं। रोलर मिलिंग में गुठली को आटे में बार-बार काटने/शेव करने के लिए बड़े स्टील रोलर्स की एक श्रृंखला का उपयोग किया जाता है। पत्थर पीसने की मशीन या पारंपरिक 'चक्की' में गुठली को पीसकर आटा बनाने के लिए बड़े घूमने वाले पत्थरों का उपयोग किया जाता है।

जबकि जूरी इस बात पर सहमत नहीं है कि कौन सी प्रक्रिया बेहतर है, पत्थर के आटे के पक्ष में कुछ आकर्षक तथ्य हैं।

जितना धीरे करो उतना अच्छा

पत्थर पीसना अपेक्षाकृत धीमी, कठिन प्रक्रिया है, अक्सर प्रति घंटे 50-200 किलोग्राम से अधिक गेहूं का प्रसंस्करण नहीं होता है। लेकिन फिर भी, उच्च गति वाले रोलर्स की तुलना में स्टोन मिलिंग एक अपेक्षाकृत अच्छी प्रक्रिया है, जो लगातार टन (लगभग 120 टन + प्रति दिन) गेहूं का प्रसंस्करण करती है, जो आटे को गर्म कर देती है जिससे अधिकांश विटामिन नष्ट हो जाते हैं।

कोल्ड प्रेस्ड जूस के बारे में सारी बातें याद करें!!

संपूर्ण पौष्टिक पोषण

रोलर मिलिंग में उच्च तापमान के कारण अनाज में मौजूद तेल भी बासी हो जाता है, इसलिए रोलर्स का उपयोग करके संसाधित किया गया आटा आमतौर पर पत्थर मिलिंग आटे की तुलना में तेजी से खराब हो जाता है। चतुराई से, रोलर्स ने शेल्फ जीवन को बढ़ाने का एक दिलचस्प तरीका ढूंढ लिया - वे या तो गेहूं के रोगाणु को हटा देते हैं, जिसमें अधिकांश तेल और बहुत उपयोगी एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं या आटे को लंबे समय तक चलने के लिए परिरक्षक जोड़ते हैं। अधिकांश पैकेज्ड सफेद आटे की थैलियों पर '180 दिनों के भीतर उपयोग करें' लेबल देखना याद रखें?

वैकल्पिक रूप से, पत्थर के आटे में अनाज के सभी भाग - चोकर, भ्रूणपोष और रोगाणु शामिल होते हैं, जो इसे एक स्वास्थ्यवर्धक, पौष्टिक और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला भोजन बनाता है। हमारे जैसे गर्म मौसम में, चक्की आटा 8 सप्ताह से अधिक समय तक चल सकता है। इसलिए, महीनों तक स्टॉक न रखें।

आदमी बनाम मशीन

एक सामान्य चक्की में संचालक को पूरी प्रक्रिया के दौरान चक्की के पास रहना पड़ता है। ऑपरेटर को यह सुनिश्चित करने के लिए हवा को सूंघने की आवश्यकता होगी कि पत्थर बहुत गर्म नहीं हो रहे हैं। वह यह सुनिश्चित करने के लिए आटे को छूएगा कि यह बहुत मोटा या बहुत महीन नहीं है।

एक आधुनिक रोलर मिल एक दिन में 100 टन से अधिक आटा पीसती है, जो सभी बड़े पैमाने पर कंप्यूटर-नियंत्रित होता है और सबसे छोटे कणों को ग्राउंड किया जाता है। जब आप बारीक पिसा हुआ आटा खाते हैं तो यह आपके रक्तप्रवाह में काफी तेजी से अवशोषित हो जाता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है, आपके शरीर की इंसुलिन प्रतिक्रिया को बढ़ाता है और दोनों ही आपके ऊर्जा स्तर, संज्ञानात्मक कार्य, मनोदशा और आपकी भलाई की समग्र भावना को अनुकूलित करने में हस्तक्षेप करते हैं।

जबकि पत्थर मिल/चक्की गेहूं के फायदों पर स्पष्ट सहमति है, यह निश्चित रूप से एक कोशिश के लायक है। और आधुनिक प्रौद्योगिकी संचालित चक्की स्टोर के आगमन के साथ, समग्र अनुभव एक त्वरित सेवा रेस्तरां जैसा है - यह आश्चर्यजनक रूप से सुविधाजनक, अत्यधिक जानकारीपूर्ण है और आपको एक ही समय में अपने सबसे महत्वपूर्ण भोजन को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

जाओ, अन्वेषण करो!

 

2 विचार जारीक्या स्टोनग्राउंड/चक्की आटा एक बेहतर विकल्प है?

  1. avatar Neeraj Agarwal कहते हैं:

    Indeed a good information. Let me add something more on why stone ground wheat flour is considered superior to machine ground flour. Stone grinding involves using traditional millstones to grind grains, preserving their natural goodness. The slow, gentle process prevents the flour from overheating, thus retaining its nutritional value and flavor. Stone grinding also maintains the natural oils present in the wheat germ, resulting in flour that is richer in nutrients and healthier for consumption. Additionally, the coarser texture of stone ground flour enhances its baking qualities, providing better dough development and yielding superior taste and texture in bread and other baked goods. I write about domestic flour mills on my website to help people understand the subject.

  2. avatar Poonam Ghorband कहते हैं:

    poshtik Atta Chakki is a popular brand of flour mills in India. It is a reliable and efficient grinding machine. Atta Chakki is available in both automatic and semi-automatic modes, allowing consumers to choose the one that best suits their needs. Green Future Atta Chakki is a good choice for those looking for a reliable and efficient flour mill that produces fresh and healthy flour. https://www.swarooptechno.com/

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll To Top

#title#

#price#
×