आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।
  • मेन्यू
  • श्रेणियाँ

शॉपिंग कार्ट

बंद करना
फ़ोन: 8130609955 Care@posthik.in वर्तमान में केवल गुरुग्राम में डिलीवरी
मेन्यू
close
आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।

समाचार

समाचार

अपने अनाज को जानें (केवाईजी): मक्का, "दुनिया में सबसे प्रचुर भोजन"

अपने अनाज को जानें (केवाईजी): मक्का, "दुनिया में सबसे प्रचुर भोजन"

नमस्ते,

वापसी पर स्वागत है!

इस सप्ताह हमने एक और ट्रेल बस्टर अनाज (या यह एक सब्जी है) चुना है। 'मकई' की कहानी जितनी अद्भुत है, उतना ही अद्भुत इसका स्वाद भी है। क्या आप विश्वास करेंगे कि जिस मकई को हम आज जानते हैं वह ग्रह पर कहीं भी जंगली रूप से नहीं उगता है और इसकी उत्पत्ति एक रहस्य की तरह है? हालाँकि अधिकांश वैज्ञानिक टेओसिन्टे को इसके पूर्ववर्ती, एक बहुत ही अलग दिखने वाले पौधे के रूप में मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि सदियों की खेती के बाद टेओसिंटे अंततः इस स्वादिष्ट और आसानी से उगाए जाने वाले पौधे में बदल गया, जैसा कि हम आज जानते हैं।

मामूली शुरुआत से, मक्का/मक्का, इस पर निर्भर करता है कि आप दुनिया के किस हिस्से में हैं, पिछली 8-9 शताब्दियों में दुनिया भर में जंगल की आग की तरह फैल गया है। शोध का अनुमान है कि मकई मानव पोषण का लगभग 21 प्रतिशत और पशु पोषण का 20-25% है, जो इसे दुनिया का सबसे अधिक उत्पादित अनाज बनाता है। अक्सर बीन्स और अन्य सब्जियों के साथ खाया जाता है, पूरक अमीनो एसिड जो संपूर्ण प्रोटीन प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं, मक्का दुनिया भर में एक बड़ी आबादी का मुख्य भोजन है।

इसके व्यापक प्रसार का एक कारण पोषण के मामले में इसका प्रभाव है। अनाज का सर्वोच्च बिंदु इसकी विटामिन ए सामग्री है - जो अन्य अनाजों की तुलना में 10 गुना अधिक है। शोध से यह भी पता चलता है कि मक्का एक विटामिन सी, मैग्नीशियम युक्त भोजन है। यह आंखों के स्वास्थ्य से जुड़े 2 एंटीऑक्सीडेंट और कैरोटीनॉयड - ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन की अच्छी खुराक भी प्रदान करता है। ग्लूटेन-मुक्त अनाज के रूप में, मक्का कई ग्लूटेन-मुक्त खाद्य पदार्थों में एक प्रमुख घटक है।

अपने दैनिक आहार में मकई को शामिल करने के कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं,

  1. एंटीऑक्सीडेंट का समृद्ध स्रोत, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नितांत आवश्यक है। अलग-अलग रंग के मक्के के दाने एंथोसायनिन, प्रोटोकैटेचिक एसिड और हाइड्रॉक्सीबेन्जोइक एसिड, बीटा-कैरोटीन, कैफिक एसिड और फेरुलिक एसिड जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं।
  1. फाइबर से भरपूर, मकई फाइबर की एक स्वस्थ खुराक प्रदान करता है, प्रति कप गुठली में लगभग 4.5 ग्राम फाइबर होता है। इसमें अघुलनशील-से-घुलनशील फाइबर का उच्च अनुपात होता है, जिसका अर्थ है कि यह पाचन तंत्र पर विभिन्न लाभकारी प्रभाव डालता है। अघुलनशील फाइबर रूक्षेज प्रदान करके पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है, जबकि घुलनशील फाइबर अत्यधिक प्रीबायोटिक होता है और लाभकारी आंत बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है।
  1. कार्बोहाइड्रेट का धीरे-धीरे पचने वाला स्रोत, मकई में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, जो एक प्रकार का जटिल कार्बोहाइड्रेट है जो स्थिर ऊर्जा स्तर का समर्थन करता है। अधिकांश अन्य अनाजों की तुलना में, मकई में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्व भी मिलते हैं। यह मोटे तौर पर एक पौष्टिक केला खाने के बराबर है, सिवाय इसके कि मकई में वास्तव में बहुत कम चीनी और अधिक प्रोटीन और फाइबर होता है।
  1. प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन-मुक्त, एक प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन मुक्त अनाज, मक्का या मक्के का आटा गेहूं या अन्य ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  1. दीर्घायु और समग्र स्वास्थ्य से जुड़े पारंपरिक आहार का हिस्सा,

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि मकई और फलियां जैसी प्रमुख फसलों में मधुमेह विरोधी, एंटीऑक्सीडेंट और उच्च रक्तचाप विरोधी क्षमता होती है। ये खाद्य पदार्थ कुछ सुरक्षात्मक फेनोलिक फाइटोकेमिकल्स भी प्रदान करते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, उच्च रक्तचाप के प्राकृतिक उपचार के रूप में उच्च रक्तचाप को उलट देते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं।

जब अगली बार आपको पॉपकॉर्न का बड़ा टब लेने की इच्छा हो तो दोबारा न सोचें। यह साबुत अनाज भी है!

सूत्रों का कहना है

https://draxe.com/nutritional-value-of-corn/

http://agron-www.agron.iastate.edu/Courses/agron212/readings/corn_history.htm

http://www.wholegrainscouncil.org/whele-grains-101/health-studies/search?keys&grain%5B0%5D=70&items_per_page=12

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll To Top

#title#

#price#
×