आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।
  • मेन्यू
  • श्रेणियाँ

शॉपिंग कार्ट

बंद करना
फ़ोन: 8130609955 Care@posthik.in वर्तमान में केवल गुरुग्राम में डिलीवरी
मेन्यू
close
आप जिन उत्पादों की तलाश कर रहे हैं उन्हें देखने के लिए टाइप करना प्रारंभ करें।

समाचार

समाचार

अपने अनाज को जानें (केवाईजी): जौ "आश्चर्यजनक अनाज"!

अपने अनाज को जानें (केवाईजी): जौ, अद्भुत अनाज। 

नमस्ते,

केवाईजी सीरीज में आपका स्वागत है और आज हम बात करेंगे निकट पूर्व के नीले मोती के बारे में, इसे जौ या जौन (हिंदी में) भी कहा जाता है।

फर्टाइल क्रीसेंट के पहले खेती वाले अनाजों में से एक, जौ को इसके जंगली पूर्वज से लगभग 8000 ईसा पूर्व पालतू बनाया गया था। आज यह गेहूं, चावल और मक्के के बाद दुनिया में चौथा सबसे ज्यादा खाया जाने वाला अनाज है।

सभी साबुत अनाजों में से जौ में सबसे अधिक फाइबर होता है, सामान्य किस्मों में लगभग 17% फाइबर होता है, और कुछ, जैसे कि किस्मों में 30% तक फाइबर होता है! तुलना के लिए, भूरे चावल में 3.5% फाइबर, मक्का में लगभग 7%, जई में 10% और गेहूं में लगभग 12% फाइबर होता है।

लेकिन साबुत अनाज की अच्छाई फाइबर से कहीं अधिक से आती है। साबुत अनाज जौ में स्वास्थ्य के लिए आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज भी उच्च मात्रा में होते हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों में, जौ को कई बीमारियों के जोखिम को कम करने और महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए दिखाया गया है। जौ अन्य साबुत अनाज के समान ही कई स्वस्थ विटामिन और खनिज प्रदान करता है, लेकिन कई लोग सोचते हैं कि इसके विशेष स्वास्थ्य लाभ इस अनाज में पाए जाने वाले घुलनशील बीटा-ग्लूकन फाइबर के उच्च स्तर से होते हैं। कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं,

  • सभी साबुत अनाजों की तरह जौ भी रक्तचाप को कम करता है
  • यह देखा गया है कि जौ खाने से एलडीएल "खराब" कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है
  • हाल के शोध से पता चलता है कि जौ में पित्त पथरी को रोकने और समग्र पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने की क्षमता है
  • जौ में मक्का, ब्राउन चावल, बाजरा, ज्वार की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है, और लगभग सभी अन्य साबुत अनाज की तुलना में इसमें फाइबर अधिक होता है और घुलनशील (स्टार्च) कार्बोहाइड्रेट कम होता है।
  • जौ आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद कर सकता है, और इस तरह आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यह बेहद बहुमुखी अनाज है और इसे नाश्ते के लिए दलिया के रूप में पकाया जा सकता है, जौ की रोटी में पकाया जा सकता है या आटे में मिलाया जा सकता है और अतिरिक्त ताकत जोड़ने के लिए इसे अपने नियमित गेहूं के आटे के साथ मिलाया जा सकता है!

 

उत्तर छोड़ दें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll To Top

#title#

#price#
×